एन एच 503ए जो कि ऊना से नेरचौक की तरफ जाता है , उसमें भकरेडी के पास सड़क का एक भाग काफी लंबे समय से क्षतिग्रस्त है। हाईवे का निर्माण होते ही उस भाग में विभाग द्वारा कंक्रीट बिछाई गई। लेकिन कुछ समय बाद ही ये कंक्रीट उखड़ना शुरू हो गयी। विभाग ने शुरू में इसपर गौर नहीं किया, लेकिन जब हालत ज्यादा खराब हुई तो विभाग ने उसकी मुरम्मत की। इसके बाद भी ये सिलसिला चलता रहा। पिछले एक साल से यहां हालत ज्यादा खराब हो गयी और सड़क को फौरी मुरम्मत की दरकार थी, काफी बार मीडिया में ये मुद्दा उठने के बाद और लोगों की शिकायत पर विभाग ने यहां दोबारा मुरम्मत का कार्य शुरू किया। इस बार यहां पर पेवर टाइल्स लगाए गए, और सड़क को लेवल पर लाया गया , क्योंकि काफी बार खराब होने से वो भाग धंस गया था। पेवर टाइल्स लगने पर लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली, क्योंकि इससे पहले काफी ज्यादा दुर्घटनाएं वहां हो चुकीं थी , और काफी लोग वहां गिरकर घायल भी हुए थे। लेकिन एक महीने के अंदर ही टाइल्स दोबारा निकलना शुरू हो गयी और सड़क पर वाहन चलाना भी दूभर से हो गया। और इसी कड़ी में पिछले करीब 5 महीनों में ही ये सड़क 3 से 4 बार उखड़ चुकी है, विभाग के बार बार रिपेयर करवाने के बावजूद भी सड़क का यह भाग ठीक नहीं हो पाया है। इस सड़क से गुजरने वाले कुछ लोगों ने बताया कि हम काफी लंबे समय से इस सड़क का प्रयोग करते हैं, सारी सड़क अच्छी बनी है लेकिन यहां पर काफी लंबे समय से ऐसे ही हालात हैं। और काफी सड़क दुर्घटनाएं भी यहां पर होती रहती हैं। ऐसे में सवाल तो बनता है कि विभाग द्वारा अगर बार बार इस भाग की मुरम्मत करवाई जाती है तो फिर यहां पर हालात क्यों दुरुस्त नहीं हो पा रहे हैं, और कब तक इस समस्या का कोई स्थायी हल मिल पायेगा ये भी देखने का विषय रहेगा।
इस बारे में जब हमने NHhppwd के अधिशाषी अभियंता प्रमोद कश्यप से बात की तो उन्होनें कहा कि पहले कंक्रीट लगाने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन वो कारगर साबित नहीं हुई, इसलिए वहां पर स्थायी समाधान के तौर पर पेवर टाइल्स लगाई गई हैं ताकि अगर जगह उखड़ती भी है तो आसानी से पेवर को निकाल के दोबारा फिलिंग की जा सके, जो कि कंक्रीट में करना थोड़ा मुश्किल होता है,जिससे विभाग का भी ज्यादा खर्चा होता है और समाधान भी नहीं निकल पाता। इन सब को मदयनजर रखते हुए पेवर एक बेहतर ऑप्शन है, क्योंकि उस जगह पर सिंकिंग होती है, और पानी खड़ा हो जाता है, ऐसे में जब थोड़ा नुकसान होता है तो हम पेवर हटा कर नीचे फिलिंग कर देते हैं , ऐसा करने से कुछ समय बाद नीचे से जगह पक्की हो जाएगी और सिंकिंग की समस्या कम होगी, ऐसे ये हिस्सा अधिक समय तक चल पाएगा बिना किसी नुकसान से। हमारी पूरी कोशिश रहती है कि सड़क सुचारू रूप से चले और लोगों को किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े